Tuesday, February 6, 2018

आइए जानें डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

   आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं। यह समस्या कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है।


आइए जानें डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

आलू के अनोखे गुण

  आलू में विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स तथा आयरन , कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस तत्त्व होते हैं। इसके अलावा आलू में कई औषधीय गुण होने के साथ सौंदर्यवर्धक गुण भी है



   यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है। रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें।

टमाटर के अनोखे गुण

   टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस विटामिन सी पाये जात हैं।इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है टमाटर में विटामिन '' काफी मात्रा में पाया जाता है टमाटर को लाल रंग देने वाला तत्व लाइकोपीन.



   टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20-25 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार जरुर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा। 

गुगुलाब जल

   गुलाब जल एक बहुत अच्छा क्लींजर है। गुलाबजल चेहरे में मौजूद तेल और गंदगी को हटाकर, त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने का काम करता है। जिस कारण एक्ने और मुंहासों नहीं होते




   गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं। बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें। ऐसा केवल 15 मिनट तक करें। ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्वचा चमक उठेगी।


बादाम का तेल

    
बादाम तेल के गुण

    इसमें मुख्यत: ओलिइक, लिनोलेइक (५.९७%) के अतिरिक्त, संतृप्त अम्लों में मिरिस्टिक और पामिटिक अम्ल कुछ रहते हैं। जिसमें बेंजल्डीहाइड और हाइड्रोसायनिक अम्ल दोनों रहते हैं बेंजल्डीहाइड के कारण आसुत में विशेष गंध होती है। इस गंध के कारण ही संगंध तेल के रूप में इसका व्यवहार होता है।

    बादाम का तेल अशुष्कनीय स्थिर तेल है। यह हलके पीले रंग का होता है। इसकी गंध विशेष प्रकार की होती है। निष्कर्षण द्वारा प्राप्त तेल कुछ मैले रंग का होता है।





  काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें।

जैतून तेल


  जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन E होता है। एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को इन्फेक्शन से बचाये रखता है। जैतून के तेल को मोइस्चराइजर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।




   जैतून का तेल सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं में काफी फायदेमंद है। इससे आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें, इससे रक्त संचार ठीक रहता है और आंखों की थकान कम होती है जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

   जैतून के तेल का प्रयोग फेसपैक, बॉडी लोशन एवं स्क्रब के रूप में भी किया जाता है. इसके प्रयोग से त्वचा पर निखार आता है त्वचा कोमल एवं मुलायम होती है.


पुदीना पत्ता

    पुदीना शरीर और मन पर ठंडा और शांत प्रभाव छोड़ता है, जिसकी मुख्य वजह इसमें मौजूद मेन्थॉल है। यह जड़ी बूटी मैंगनीज, तांबा और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल आदि गुणों की वजह से भी जाना जाता है




   पुदीने की पत्तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें। इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी।

चाय का पानी 

    चाय की पत्तियां एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट हैं  इसके अलावा इसमें anti-aging और anti-inflammatory गुण भी पाए जाते हैं. अच्छे कंडिशनर के रूप में काम करती है. आपके बालो को रेशमी और सुन्दर बनाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।




    चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद रुई के फाहे को उसमें भिगोकर आंखों के नीचे और आस-पास लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के काले घेरे तेजी से कम हो जाएंगे.

 हृदय संबंधी बीमारियों को कम करती है। चाय के सेवन से immune System अच्छा होता है।पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद।हड्डियो और कोशिकाओं को मजबूत करती है।अतिरिक्त उर्जा प्रदान करती है।कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करती है.













No comments:

Post a Comment